SOME TIPS FOR SUCCESS IN THE EXAM (परीक्षा में सफलता के लिए कुछ टिप्स)

SOME TIPS FOR SUCCESS IN THE EXAM

अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और उसमें अच्छे नंबर्स से सफल होना चाहते है तो आपको इसके लिए रणनीति बनाकर तैयारी करने की आवश्यकता है। सही मार्गदर्शन के अभाव में छात्र सही ढ़ंग से तैयारी नहीं कर पाते और परीक्षा का समय नजदीक आते ही उनमें घबराहट बढ़ने लगती है। यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे है, जिन्हें अपनाकर आप किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है।

1. समय के महत्व को समझे

अगर आप सफल होना चाहतें हैं तो आपको समय के महत्व को समझना होगा और काम को सही समय पर करने की आदत डालनी होगी। जो कार्य ज़रूरी है, उसे पहले करे और समय पर करें। यह तो आपने सुना ही होगा कि “काल करे सो आज कर, आज करे सो अब” जिसका मतलब है कि हमें कल के काम को आज और आज के काम को अभी कर लेना चाहिए।

2. पढ़ाई के लिए सही और शांत जगह को चुने

पढ़ाई करने के लिए एक उपयुक्त एवं शांत जगह का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है। पढ़ाई का स्थान ऐसा होना चाहिए जहाँ पर पूरी एकाग्रता और शांत मन से बैठकर पढ़ा जा सके। यदि घर छोटा हो या घर में ऐसा कोई उपयुक्त स्थान ना हो तो घर के बाहर किसी शांत जगह, किसी दोस्त के घर या किसी पुस्तकालय(Library) में जाकर पढ़ना ज्यादा अच्छा होगा।

3. समय सारणी बनाएं

जो भी विद्यार्थी सफल होना चाहता है उसके लिए आवश्यक है कि वह पढ़ाई के लिए निर्धारित किये गए समय की एक समय सारणी (Time Table) बनाएं। उस समय सारणी में हर विषय के लिए एक निश्चित समय आवंटित करें। एक सही समय सारणी बनाने पर ही आप हर विषय पर सही ध्यान दे पायेंगे। दोस्तों , केवल समय सारणी बना लेना ही पर्याप्त नहीं है, उसका पालन करना भी ज़रूरी है।

4. ब्लेंक कार्ड्स (Blank Cards) का प्रयोग करें

पढ़ते समय किसी उत्तर के मुख्य बिन्दुओं को लिखने के लिए आप छोटे छोटे साइज़ के नोट्स या पर्चियों का प्रयोग कर सकते है। यह आपको revision करते समय मददगार साबित होंगे।

5. बड़े कार्यों को छोटे छोटे भागों में बाँटें

कोई भी बड़ा कार्य जब हम करते हैं तो शुरुआत में बहुत कठिन और असंभव लगता है। लेकिन जब हम उस कार्य को छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट देते हैं तो वही कार्य आसान लगने लगता है। इसी प्रकार पढ़ाई में भी बड़े Chapter या Formula को छोटे भागों में बाँट कर आसान बनाया जा सकता है। इससे पढ़ना आसान और रुचिकर हो जाता है।

6. मुख्य बिन्दुओं को Highlight करें

जब भी आप पढ़ाई करने बैठें, तो अपने साथ एक Highlighter Pen हमेशा रखें। अगर आपको कोई महत्वपूर्ण नाम, तिथि, स्थान या वाक्य दिखाई देता है तो तुरंत उसे Highlight कर लीजिये। इससे आपको Revision करते समय काफ़ी मदद मिलेगी।

7. अपना लक्ष्य निर्धारित करें

अपनी पढ़ाई के लक्ष्य निर्धारित कीजिये। आप कौनसा Chapter या किताब कितने दिनों में ख़त्म करना चाहते हैं, कौन से Subjects पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है या अपने मनपसंद कॉलेज में जाने के लिए या किसी एग्जाम को क्लियर करने के लिए कितने प्रतिशत अंकों की ज़रूरत होगी। इस प्रकार अपनी पढ़ाई के लक्ष्यों तो तय करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप हर हफ्ते, महीने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए पढ़ाई करेंगे तो साल के अंत में बिना घबराहट के सही ढंग से परीक्षा की तैयारी कर पायेंगे।

8. सभी ज्ञानेन्द्रियों (Senses) को सम्मिलित करें

अपनी पाँचों ज्ञानेन्द्रियों (कान, नाक, आँख, जीभ और त्वचा) का यथासंभव प्रयोग अपनी पढ़ाई में करें। किताब में छपे पिक्चर और चार्ट्स आदि को ध्यान से देखें। जब आप नोट्स पढ़ रहे हो तब उन्हें बोल कर पढ़े ताकि आप अपनी अलग-अलग ज्ञानेन्द्रियों का स्तेमाल कर सके। आप अपने नोट्स को ऑडियो में रिकॉर्ड करके भी सुन सकते हो या ऑनलाइन क्लासेज ले सकते है। वीडियो देख सकते है। थोड़ा स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करे और अपनी सभी ज्ञानेन्द्रियों का स्तेमाल करने की कोशिश करे ताकि आप अधिक ध्यान से पढ़ सके और उसे याद रख सके।

9. पढ़ाई के बीच अल्प विश्राम लें

अधिक समय तक पढ़ाई करने से आपका दिमाग थक जाता है। जब भी आप थकान महसूस करें तो एक अल्प विश्राम ज़रूर लें। 25 मिनट पढ़ाई करने के बाद आप 5 मिनट का या 50 मिनट पढ़ाई करके 10 मिनट का ब्रेक ले सकते है। इससे आपका दिमाग थकावट महसूस नही करेगा और आप अधिक ध्यान से पढ़ पाएंगे।

10. संतुलित भोजन करें

एक पुरानी कहावत है “जैसा अन्न, वैसा मन”, जिसका अर्थ है कि व्यक्ति जैसा अन्न खाता है वैसा ही उसका मन और शरीर बनता है। यह बहुत ज़रूरी है कि आप संतुलित भोजन लें। पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक जैसे जंक फ़ूड से बचें। भोजन के सही तरीके के अनुसार आप सुबह का नाश्ता थोड़ा भारी ले, दोपहर का भोजन उससे हल्का और रात का भोजन उससे भी हल्का लें।

11. शरीर को स्वस्थ रखें

एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मन निवास करता है, इसलिए सुबह के समय पार्क जरूर जायें और व्यायाम करें। जितना स्वस्थ आपका शरीर होगा, उतने ही आप एक्टिव और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे।

12. प्रश्नपत्र को ध्यान पूर्वक पढ़ें

जब आप कोई परीक्षा दे रहे हो तो उत्तर लिखना शुरू करने से पहले प्रश्नपत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। कई बार घबराहट में हम प्रश्न समझ ही नहीं पाते और गलत उत्तर लिख देते हैं।

13. अधिक मात्रा में जल लें

विज्ञान इस बात को प्रमाणित कर चुका है कि शरीर में जल का स्तर जितना अधिक रहता है, उतना ही हमारा मस्तिष्क अधिक कुशलता के साथ कार्य करता है। इस लिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिये। पढ़ाई करते समय अपने पास पानी की एक बोतल रखनी चाहिए।

14. शांत हो जायें

परीक्षा में जो उतर आपको आते है उन्हें पहले कर ले अगर किसी उत्तर को याद करने में कठिनाई हो तो घबराने कि आवश्यकता नहीं है। घबराहट से स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है। आँखें बंद करके कुछ पल के लिए चुपचाप बैठ जायें और गहरी सांस लें। इससे आपके मन को शांत करने में सहायता मिलेगी। फिर धीरे-धीरे उत्तर याद करने की कोशिश करें। जो भी मुख्य बिंदु याद आये उसे कागज़ पर लिख लें।

Comments


EmoticonEmoticon